अवसर को पहचानिए और बनिए विजेता How to success in life


जीवन मे आने वाले उतार - चढ़ाव जिस व्यक्ति को परेशान नही करते ,वो ही विजेता बन सकता है । विपरीत परिस्थिति मे हि विजेता की पहचान होती है । मुश्किल हालात मे भी विजेता हिम्मत और मेहनत से अवसर बनाते है । काम के प्रति उनकी ललक और कमिटमेंट उनको भीड़ से अलग बनाता है । यदि आप अपने आप को सफल बनाना चाहते है तो आपको अपने आसपास बिखरे हुए अवसरो पर नजर दौड़ानी होगी । और उन अवसर को सफलता मेह बदलने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी ।  अपने सपने साकार करने के लिए खुद को कड़ी मेहनत करनी जरूरी होती है । इसलिए हमेशा खुद को motivate करते रहे और अपने काम मे लगे रहे ।


How to be successful in life


विचार नही , कर्म करे 

    जब साधारण व्यक्ति चीजों को मंत्रमुग्ध हो कर देखते रहते है , तब असाधारण व्यक्तित्व के धनी लोग उन चीजों की Help से अपने सपनो को पूरा करने का रास्ता तैयार करते है । विजेता हमेशा किसी भी काम को अंजाम तक पहुंचाने मे माहिर होते है । वे छोटी मोटी परेशानी से घबराते नही है बल्कि उनका डटकर के सामान करते है ।

 विजेता कर्म पर ध्यान देते है । इसलिए यदि आप life मे success होना चाहते है तो विचार मत किजिये कर्म किजिए । जिससे आप अपने सपने पूरे कर सकते है । गीता मे भी लिखा हुआ है कि " हमे कर्म करते रहना चाहिए , फल की इच्छा नही करनी चाहिए ।"
आप जिस work मे success होना चाहते है उस मे अपनी पूरी ऊर्जा लगा दे तो आप निश्चित ही  सफल होगे ।

भागवत गीता पर अनमोल कथन
कर्म पर अनमोल वचन

रिस्क लें, मिलेगी सफलता 

    विजेता आमतौर पर बड़ी रिस्क लेना पंसद करते है । उन्हे जब भी कही अवसर दिखाई देते है वे हाई रिस्क और हाई रिवार्ड के माध्यम से उनका विस्तार करते है । क्योंकि वे जानते है कि रिस्क लेने से life मे कुछ बेहतर पा सकते है । हो सकता है की सभी काम मे उन्हे सफलता नही मिलती, पर वे रिस्क लेना नही छोड़ते है ।

आप यदि life को बेहतर बनाना चाहते है तो रिस्क लिजिए । क्योंकि हम जानते है कि "डर के आगे जीत है।"  आज जितने भी successful लोग है सबने अपनी life मे रिस्क ली है तभी वे success हुए है।

jindgi men safal kaese ho

कभी भी करे शुरुआत 

    यदि आप सोच रहे होंगे कि हम तो दुनिया से बहुत पीछे है अब अपना काम start करूंगा तो वो सफल होगा या नही ?
Dosto आपने एक कहावत तो सुनी होगी कि "जब जागो तब सवेरा" इसलिए कोई भी work starts करने के लिए वर्तमान से Best Time कोई नही है ।

Google कोई पहला सर्च इंजन नही था , Facebook और Twitter कोई प्रथम Social Sites नही थी । money transfer और payment company PayPal भी पहली नही थी इसके बावजूद ये अपनी अपनी industry मे सफल हुई है । ऐसा इसलिए हुआ , क्योंकि इन्होंने कुछ नया पेश किया ।

इसलिए अब भी कोई देर नही हुई है आप कभी भी काम चालू कर सकते है । और अपनी मेहनत तथा कुछ नया करने की ललक आपको सफलता दिला सकती है ।

समय पर अनमोल वचन

असफलता का सामना

     ऐसा कोई नही कहा सकता की winner कभी fail नही होते । उन्हे काफी असफलता मिलती है लेकिन वे अपनी स्प्रिट को कमजोर नही होने देते । वे हमेशा विफलता के बाद तेजी से उभरते है । विजेता हमेशा बड़े लक्ष्य की ओर ध्यान केंद्रित करते है और वे धैर्य के साथ लगातार काम करते रहते है । तभी तो वे विजेता कहलाते है ।

  यदि हमे अपने जीवन मे असफलता मिलती है तो उससे घबरा कर बैठना नही चाहिए बल्कि नए जोश के साथ उस काम को करने मे दोगुनी ऊर्जा लगानी चाहिए ।  life मे असफलता सभी को मिलती है । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन को कौन नही जानता ? वे कितनी बार चुनाव हारे ? इसके बावजूद उन्होंने अपना आत्मविश्वास तथा हौसला नही खोया और आखिर कार वे अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए । इसलिए असफलता को सफलता की सीढ़ी बनावे ।


आपको हमारा यह " अवसरों को पहचानिए और बनिए विजेता " लेख कैसा लगा अपनी राय comments box मे जरूर रखे ।


Keywords :-how to succeed in life, how to be successful , how to become successful in life  सफल कैसे हो , Best Hindi Motivational Article , hindi article , motivational article.

No comments:

Post a Comment